असम (Assam) में एक बेहद ही खास जगह है जहां दो नदियों के मिलन से भारत का नक्शा (Map of India) बन जाता है। हम बात कर रहे हैं चंपाबती नदी की जो बोंगाईगांव (असम) के पास ब्रह्मपुत्र नदी से मिलती है, और अगर आप इसे देखेंगे तो यह बिलकुल भारत के नक़्शे की तरह लगती है। आप सभी अगर इस तस्वीर को देखेंगे तो आप सिर्फ ये ही कहेंगे कि ये भूगोल का सबसे आश्चर्यजनक चीज है, जिसे आप सभी ने पहले कभी नहीं देखा होगा। जानकारी के लिए आपको बता दें इसे असमिया में ‘चपोरी’ (Chapori) के नाम से जाना जाता है।

इस तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया है। आप सभी इस तस्वीर को Erik Solheim के पेज पर देख सकते हैं। उन्होंने इस नदी की एक तस्वीर शेयर की हुई है, जिसमें भारत का नक्शा दिखाई दे रहा है। तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने बहुत ही खूबसूरत एक कैप्शन भी डाला है। उन्होंने लिखा- असम के बोंगाईगांव में एक जगह है जहां चंपावती नदी ब्रह्मपुत्र से मिलती है। यह बिल्कुल भारत के नक्शे जैसा दिखता है। अतुल्य और खूबसूरत भारत!

उनका ये पोस्ट सभी को बेहद पसंद आ रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर पर अपनी प्रतिक्रियां भी साझा कर रहे हैं। उनके इस पोस्ट को अभी तक हजारों लाइक्स मिल चुके हैं, साथ ही हजारों लोगों ने अपना रिएक्शन भी शेयर किया है। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, ‘मैं कभी-कभी हैरान हो जाता हूं क्योंकि मुझे इतना ज्ञान नहीं है, लेकिन आपके ट्वीट से भारत के बारे में जानना बेहद अच्छा लगता है। इस तस्वीर को साझा करने के लिए धन्यवाद।’ दूसरे यूजर ने लिखा, ‘प्रकृति सुंदर।’ वहीं एक अन्य ने कमेंट करते हुए लिखा, ‘ये बेहद ही सुंदर नजारा है, मुझे लगता है हर भारतीय को इस जगह एक बार विजिट करना चाहिए’ इस तस्वीर पर लोग इमोटिकॉन भी शेयर कर रहे हैं।

आपको बता दें इससे पहले Erik Solheim ने एक और तस्वीर शेयर की थी, जिसमें एक नदी दिखाई दी थी और वो इतनी साफ है कि आप उसे आर-पार देख सकते हैं। दरअसल, भारत में एक ऐसी नदी भी है, जो अपनी सफाई की वजह से ही जानी जाती है। ये नदी इतनी साफ है कि इस नदी में नीचे पत्थरों और पेड़ों को आराम से देखा जा सकता है। इस नदी को देखने के बाद ऐसा लगता है कि कोई बोट हवा में घूम रही हो। ये नदी एकदम कांच की तरह दिखाई देती है। उन्होंने उस पिक्चर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था, ‘विश्व की सबसे स्वच्छ नदियों में से एक भारत के मेघालय राज्य में है। उमनगोट नदी इसको देखकर ऐसा लगता है जैसे नाव हवा में है। पानी इतना साफ है। काश सभी नदियां उतनी ही स्वच्छ होतीं।’