तेजपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए अध्ययन के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 7 जुलाई, 2021 से 10 अगस्त, 2021 तक खुली है, तेजपुर विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा। फिलहाल, विश्वविद्यालय ने बी.टेक, बी.टेक (लेटरल एंट्री), एम.टेक और केवल पीएचडी कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।


उम्मीदवारों का चयन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित जेईई (मुख्य) की अखिल भारतीय रैंक/सामान्य रैंक सूची (सीआरएल) के आधार पर बी.टेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। बी.टेक (द्वितीय वर्ष में पार्श्व प्रवेश) के लिए उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता परीक्षाओं में व्यक्तिगत साक्षात्कार और अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। बी.टेक कार्यक्रमों में, 60% सीटें पूर्वोत्तर राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, और उन्हें केवल आवश्यकता है तेजपुर विश्वविद्यालय प्रवेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा करें।

शेष 40% सीटों पर प्रवेश सभी उम्मीदवारों के लिए खुला रहेगा और उन्हें संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) द्वारा आयोजित केंद्रीय परामर्श के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। "एम.टेक कार्यक्रमों के लिए, संबंधित विषय में वैध गेट स्कोर वाले उम्मीदवारों को सीधे गेट योग्य उम्मीदवारों के लिए निर्धारित सीटों के खिलाफ योग्यता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा," टीयू ने कहा। हालांकि, कुछ सीटें गैर-गेट उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं।
उनका चयन
(i) व्यक्तिगत साक्षात्कार,
(ii) योग्यता परीक्षाओं में अकादमिक प्रदर्शन,
(iii) अन्य प्रदर्शन (जैसे शोध प्रकाशन, शोध अनुभव, और कक्षा 10 और 10 + 2 अंक) के आधार पर किया जाएगा। पीएचडी कार्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों का चयन संबंधित विभागों द्वारा अकादमिक प्रदर्शन और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर प्रवेश के लिए किया जाएगा।

हालांकि, यूजीसी- (नेट/जेआरएफ)/यूजीसी-सीएसआईआर (नेट/जेआरएफ)/डीबीटी-आरएफ/आईसीएमआरजेआरएफ/आईसीएआर-नेट/गेट/स्लेट/एम. फिल. केवल व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना आवश्यक होगा। इच्छुक उम्मीदवार तेजपुर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जा सकते हैं: www.tezu.ernet.in प्रॉस्पेक्टस, पात्रता मानदंड, सेवन और अन्य विवरण के लिए और लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा करें: https://www.tezuadmissions.in रुपये के आवेदन शुल्क 800 / - प्रति उम्मीदवार (एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 400 / - रुपये) का भुगतान करके।