पड़ोसी राज्य के निवासियों द्वारा हैलाकांडी जिले के गुटगुटी इलाके में कथित रूप से अतिक्रमण करने के बाद असम-मिजोरम सीमा पर ताजा तनाव पैदा हो गया है। मिजोरम के निवासियों ने असम क्षेत्र के चार किलोमीटर अंदर कथित तौर पर अतिक्रमण कर लिया है। हैलाकांडी के उपायुक्त रोहन कुनार झा और पुलिस सुपर रमनदीप कौर ने शुक्रवार को स्थिति का जायजा लेने के लिए क्षेत्र का दौरा किया।


रिपोर्टों के अनुसार, मिजोरम के निवासियों ने हैलाकांडी जिले में असम भूमि के चार किलोमीटर अंदर कुछ निर्माण शुरू कर दिए हैं। कतलीचेरा के विधायक सुजाम उद्दीन लस्कर ने साइट का दौरा किया और मिजोरम के साथ लंबे समय से लंबित सीमा विवाद को हल करने के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा के तत्काल हस्तक्षेप की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि असम के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच सके और विवादित क्षेत्र से दो किलोमीटर दूर बैठक की है।


लस्कर का विचार था कि सीमा विवाद दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सीधी चर्चा के माध्यम से हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कचुरथल क्षेत्र में भी मिजो बदमाशों द्वारा इसी तरह का अतिक्रमण किया गया था। दक्षिण असम में बराक घाटी के तीन जिले मिजोरम के आइजोल, कोलासिब और ममित जिलों के साथ 164.6 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं।