असम के गुवाहाटी में हुई चाय की नीलामी में एक खास किस्म की चाय 75 हजार रुपये प्रति किलो की रिकॉर्ड कीमत पर बिकी है। गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर में गुरुवार को आयोजित इस नीलामी में मनोहारी गोल्ड स्पेशिलिटी चाय की इतनी ऊंची बोली स्थानीय कंपनी ने लगाई है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन के सचिव दिनेश बिहानी ने बताया कि एक साल के गैप के बाद जीटीएसी को एक बार फिर मनोहारी गोल्ड स्पेशिलिटी चाय बेचने का मौका मिला है। उन्होंने कहा, 'वैश्विक महामारी के बीच जब पूरी दुनिया प्रभावित है, ऐसे में यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मनोहारी टी एस्टेट ने काफी मेहनत कर सितंबर के महीने में इस खास चाय को तैयार किया और बेचने के लिए जीटीएसी के पास भेजा।' उन्होंने कहा कि जीटीएसी असम की खास चाय के प्रदर्शन का केंद्र बनता जा रहा है।

बिहानी ने बताया कि पिछला रिकॉर्ड भी इसी चाय के नाम था। तब यह चाय 50 हजार रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिकी थी। बीते साल 13 अगस्त को असम की एक और खास चाय ने रिकॉर्ड बनाया था। डिकोम टी एस्टेट की गोल्डन बटरफ्लाई चाय को जीटीएसी में 75 हजार रुपये प्रति किलो की कीमत पर बेचा गया था।

इस साल चाय खरीदने वाले गुवाहाटी की विष्णु टी कंपनी इसे अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट 9amtea.com पर बेचेगी। डेक्कन हेराल्ड से बातचीत में मनोहारी टी एस्टेट के राजन लोहिया ने बताया कि इस साल 2.5 किलो चाय तैयार की गई थी, जिसमें से 1.2 किलो गुरुवार को हुई नीलामी में बिक गई। उन्होंने कहा, 'बची हुई चाय गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर समेत चुने हुए आउटलेट्स पर उपलब्ध रहेगी।'