कोरोना की तीसरी लहर के चलते कॉलेज स्कूल बंद कर दिए गए हैं और फिर से ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी गई है। लेकिन पूर्वोत्तर राज्य असम में सरकार ने संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) में कहा कि आठवीं कक्षा तक के स्कूलों में सभी ऑफ़लाइन कक्षाओं (Offline classes) को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

असम राज्य में अभी भी कोविड​​​​-19 (COVID-19) की स्थिति एक चिंता का विषय होने के कारण यह निर्णय लिया गया था। पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों को गुवाहाटी शहर को छोड़कर पूरे राज्य में 30 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है। गुवाहाटी के स्कूलों को आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बंद रहने के लिए कहा गया था।

SOP में लिखा गया है कि -

1. सभी जिलों में कक्षा VII तक के सभी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा को निलंबित कर दिया जाएगा और ऐसे सभी शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक आभासी विकल्पों में चले जाएंगे।
2. स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी और शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।

3.  संस्थानों को गुणवत्तापूर्ण आभासी शिक्षा विकल्पों का विकल्प चुनना चाहिए। हालांकि, आठवीं कक्षा के बाद के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं अपरिवर्तित रहीं।

4. कक्षा 9 से 11 के लिए कक्षाएं रोटेशन मोड (सप्ताह में तीन दिन) पर चलाई जाएंगी, जबकि कक्षा 12, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और तकनीकी संस्थान हमेशा की तरह चलेंगे।
5. शारीरिक कक्षाओं को वैकल्पिक दिनों में अनुमति दी जाएगी। सभी जिलों में कक्षा दसवीं और उससे अधिक के लिए। इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेजों के डिग्री/स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्रों के संबंध में शारीरिक कक्षाओं को पूरी तरह से टीकाकरण (vaccinated) वाले छात्रों के साथ अनुमति दी जा सकती है।