असम सरकार 2022 में असमियां लोगों को कई सौगात देने पर विचार कर रही है। हाल ही में गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों के 18-35 वर्ष के युवाओं को सशक्त बनाने और रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल प्रशिक्षण (Skill training) चलाने के लिए राज्य सरकार की पहल ढकुआखाना विधानसभा क्षेत्र (LAC) में शुरू हुई।

ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम असम कौशल विकास मिशन (ASDM) की एक पहल है, जैसा कि असम विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा घोषित किया गया है, जिसका उद्देश्य असम के प्रत्येक LAC से कम से कम 50 युवाओं को मुफ्त में प्रशिक्षित करना है।


यह 45-दिवसीय कार्यक्रम जो पूरे असम के लगभग 6,600 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करेगा, का उद्देश्य ड्राइवरों को समग्र रूप से तैयार करना है और प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण सॉफ्ट स्किल्स (soft skills) और सड़क आपात स्थिति के मामले में प्राथमिक चिकित्सा प्रतिक्रिया में प्रशिक्षित करेगा। राज्य सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

बताया जा रहा है कि व्यावसायिक वाहन (commercial vehicles) खरीदने के लिए प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद 6,600 युवाओं को सब्सिडी के रूप में 1 लाख ताकि वे आय का रास्ता खोज सकें और आत्मनिर्भर बन सकें। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद युवाओं को ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) भी दिया जाएगा।