गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि सरकार राज्य में दिव्यांगों के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाने पर विचार कर रही है।

सरमा ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार दिव्यांगों के कल्याण और उनके विकास को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इसके लिए राज्य सरकार की ओर से कई पहल की जा रही है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का उत्सव विशेष रूप से दिव्यांगजनों के प्रति कृतज्ञता दिखाने का एक अवसर है जो हमारे मानव संसाधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।’’

उन्होंने कहा कि सरकार ने दिव्यांगों के लिए नौकरियों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण कोटा बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि दिव्यांगों के सामाजिक-आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए एक अलग निदेशालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निदेशालय खोला और अधिसूचित किया गया है।

इस अवसर पर दिव्यांगों को व्हीलचेयर वितरित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अगले साल दिसंबर तक उन सभी लोगों को व्हीलचेयर और ट्राई-रिक्शा देगी, जिन्हें इसकी जरुरत है।