असम की निवासी Seema Biswas एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनकी एक्टिंग का लोहा लोहा बॉलीवुड समेत पूरी दुनिया ने माना। सीमा बिस्वास ने डाकू फूलन देवी बनकर सभी को हैरान कर दिया। सीमा अपने संजीदा अभिनय के लिए मशहूर हैं। हाल ही में वे अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान के साथ अतरंगी रे फिल्म में नजर आई थीं। सीमा बिस्वास हिंदी सिनेमा की एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने हमेशा चुनौतियों वाले रोल चुने हैं।



सीमा बिस्वास की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' भी उनकी जिंदगी की सबसे अहम और चैलेंजिंग फिल्म थी, इसमें उन्होंने डाकू फूलन देवी का चुनौती भरा किरदार निभाया था। आपको बता दें कि उनकी मां असमी सिनेमा और नाटकों में अभिनय के लिए मशहूर थीं। सीमा की मां चाहती थीं कि उनकी बेटी भी एक्टिंग करे।



ऐसे में एक्ट्रेस बनने की कोई बड़ी ख्वाहिश ना होते हुए भी सीमा बिस्वास नाटकों में काम करने लगीं। जब उन्होंने फिल्मों में करियर बनाने के फैसला किया तो सबसे पहले उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया। यही से दुनिया को मिली वो सीमा बिस्वास जो अपनी एक्टिंग से सभी को मुरीद कर देती हैं।

आपको बता दें कि सीमा का अपना खुद का छोटा सा थिएटर ग्रुप है, जिसका नाम जगमीरा है। एक तस्वीर में जब शेखर कपूर ने सीमा बिस्वास को देखा तो अपनी फिल्म 'बैंडिट क्वीन' के लिए कास्ट किया। बैंडिट क्वीन में सीमा ने एक न्यूड सीन भी किया था, जिसे लेकर काफी विवाद भी हुआ था। सीमा ने फूलन देवी को इस तरह पर्दे पर उतारा कि लोग असल जिंदगी में भी उन्हें ही फूलन देवी बुलाने लगे। इस फिल्म के लिए सीमा बिस्वास ने नेशनल अवॉर्ड जीता था।
सीमा ने हिंदी के अलावा मलयाली, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी भाषाओं में काम किया है। उन्होंने हर तरफ अपने हुनर का डंका बजाया है। सीमा ने 2003 में एनएसडी के पूर्व छात्र निखलेश शर्मा से शादी की थी। हालांकि बाद में दोनों अलग भी हो गए।