असम सरकार ने कक्षा VI के बाद, कॉलेजों और विभिन्न स्तरों के अन्य निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) अधिसूचित जारी किया है। SOP के आदेशों के मुताबिक राज्य में 2 नवंबर से शिक्षण संस्थानों को चालू कर दिया जाएगा। राज्य में घर-आधारित स्कूली शिक्षा से लेकर औपचारिक स्कूली शिक्षा तक छात्रों के निर्बाध परिवर्तन को सुनिश्चित करने के लिए, केवल उन्मुखीकरण गतिविधियाँ की जाएंगी।
SOP के अनुसार उच्च प्राथमिक, माध्यमिक में और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, VI, VIII, X और XII के छात्रों के लिए कक्षाएं, कक्षाएं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को आयोजित की जाएंगी। इसी के साथ कक्षा VII, IX और XI के छात्रों के लिए, कक्षाएं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को आयोजित की जाएंगी। विस्तृत SOP में कॉलेजों के लिए एक कंपित समय सारिणी भी शामिल है, शिक्षा का ऑनलाइन मोड उन छात्रों के लिए जारी रहेगा जो शारीरिक रूप से स्कूल जाने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि स्कूलों और कॉलेजों में आने वाले छात्रों को अपने माता-पिता की लिखित SOP का उत्पादन करना होगा। दूसरी ओर, माता-पिता को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनका वार्ड मास्क पहनने वाली कक्षाओं के लिए जाए। स्कूलों और कॉलेजों को कहा गया है कि वे छात्रों की उपस्थिति को लागू न करें। साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में सभी छात्रावास की सुविधाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी। अगले आदेश तक I से V तक की कक्षाएं भी निलंबित रहेंगी।