आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बुधवार को ‘वाई-ब्रेक’ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया। विशेष रूप से विकसित 5 मिनट का यह योग प्रोटोकॉल कार्यस्थल पर पेशेवरों को ऊर्जावान रखने और काम का तनाव घटाने में मददगार साबित होगा। ऐप में विभिन्न प्रकार के आसन, प्राणायाम और ध्यान को शामिल किया गया है।

विज्ञान भवन में आयोजित भव्य समारोह में केंद्रीय मंत्री सोनोवाल ने योग के लाभ बताए। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि कॉर्पोरेट पेशेवर अक्सर अत्यधिक काम के कारण तनाव और शारीरिक समस्याओं का अनुभव करते हैं।

अन्य क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को भी इसी तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। कामकाजी आबादी को ध्यान में रखते हुए यह वाई-ब्रेक ऐप विकसित किया गया है, जो कर्मचारियों को कार्यस्थल पर कुछ आराम देगा।

सोनोवाल ने कहा कि मेरा दावा है कि यदि वाई-ब्रेक का ईमानदारी से अभ्यास किया जाए तो यह लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बानने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है।

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि आयुष मंत्रालय बहुत ही सरल तरीके से योग का प्रचार कर रहा है, जो काफी सराहनीय है। मुझे यकीन है कि लोग वाई-ब्रेक ऐप को हाथों-हाथ लेंगे। लोगों को यह काफी पसंद आएगा। उन्होंने कहा कि योगासन को एक खेल के रूप में घोषित किया गया है। हम कोरोना का खतरा खत्म होने के बाद योगासन के लिए विश्व चैम्पियनशिप आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।