असम के गुवाहाटी नगर निगम (GMC) ने चेतावनी दी है कि वे फुटपाथों, सड़कों या सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर लोगों को दंडित करेंगे। हाल ही में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से, यह गुवाहाटी नगर निगम (Guwahati Municipal Corporation) के ध्यान में आया है कि नागरिक लगातार सार्वजनिक स्थानों और संपत्तियों को नष्ट कर रहा है, विशेष रूप से नए उद्घाटन/खुले दिसपुर फ्लाईओवर की दीवारों पर गुटखों के थूक के छींटे लगे हैं।
 इसके अलावा खंभों पर विज्ञापन पोस्टर / बिल चिपकें हुए हैं। जबकि, इस तरह की गतिविधियां सभ्य समाज के लिए विरोधी हैं और इससे बड़े पैमाने पर समुदाय का नाम/छवि खराब होती है। सार्वजनिक या नगरपालिका (Municipal Corporation) स्थानों पर पोस्टर / बिल चिपकाने और पान / गुटखा आदि थूकने से संबंधित गुवाहाटी नगर निगम उप-नियम हैं, जिससे बीमारी के प्रसार में आसानी हो सकती है।
गुवाहाटी नगर निगम (Guwahati Municipal Corporation) ने सख्स लहजे में सार्वजनिक स्थानों पर बिलों को थूकने / चिपकाने के निषेध को लागू करने के लिए निम्नलिखित निर्देश लिए हैं-

1. उल्लंघन करने वालों पर पहले अपराध पर 1000.00 का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि, दोहराए जाने वाले / आदतन अपराधियों को अधिक जुर्माना लगाया जाएगा।

2. गुवाहाटी नगर निगम (Guwahati Municipal Corporation) अपने कानूनों/उपनियमों के तहत जरूरत पड़ने पर इन अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करेगा।

3. निगम की अनुमति के बिना पोस्टर/बिल चिपकाने वाले विभिन्न समूहों/एजेंसियों को 15 (पंद्रह) दिनों के भीतर उन्हें हटाने का निर्देश/आदेश दिया जाता है या कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

4. गुवाहाटी नगर निगम ने नागरिकों के लिए शहर के दृश्यों को थूकने या कूड़ा डालने वाले अपराधियों / उल्लंघनकर्ताओं की तस्वीरें पोस्ट करने के लिए 4 (चार) व्हाट्सएप नंबर खोले हैं। संख्याएँ इस प्रकार हैं-8811007000, 7399003001, 7399003002 और 7399003004।

5. निगम ने रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है। ऐसी छवियों के लिए 1000.00, यदि प्रामाणिक पाया जाता है।