देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाद कई स्कूलों को खोलने के बाद बंद कर दिया गया था। इस साल मार्च से ही देश के स्कूल बंद है। बीच में कोरोना महामारी में कमी आने के बाद कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का फैसला किया था। लेकिन कई स्कूलों के बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के बाद इस फैसले को वापस ले लिया गया था। इस बीच, अब असम ने 1 जनवरी से प्राथमिक स्कूल खोलने का फैसला किया है।

हालांकि, दिल्ली समेत कई राज्यों ने कोरोना की वैक्सीन आने तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है। दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर के कारण राज्य के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि जबतक वैक्सीन नहीं आएगी राजधानी में स्कूल नहीं खुलेंगे। उत्तराखंड, हरियाणा और कर्नाटक जैसे राज्यों में कोरोना में कमी के बाद स्कूल तो खुले लेकिन जैसे ही मामले बढ़े वहां स्कूलों को बंद कर दिया गया।

असम सरकार ने कहा कि राज्य में 1 जनवरी से प्राथमिक स्कूल खुलेंगे। राज्य के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री हेमंत विस्वा शर्मा ने कहा कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने साथ ही कहाकि कॉलेज के छात्रावास भी कुछ पाबंदियों के साथ 15 दिसंबर से खुलेंगे। बता दें कि राज्य में नवंबर से ही 6ठी और उससे ऊपर की कक्षा के बच्चों की कक्षाएं शुरू हो गई थीं। कक्षा 6, 7, 9 और 12 के बच्चों की कक्षाएं सप्ताह में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होती हैं। वहीं, 8, 10 और 11वीं की कक्षाएं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को होती थी।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्य फिलहाल स्कूल बंद ही रखने का फैसला ले रहे हैं। मनीष सिसोदिया ने भी राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल खोले जाने के संबंध में दिल्ली सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए कहा था कि जबतक कोरोना की वैक्सीन नहीं आएगी तबतक राज्य में स्कूल नहीं खुलेंगे।

उत्‍तराखंड, हरियाणा, कर्नाटक वगैरह में स्‍कूल खुलने पर मामले बढ़ने लगे तो फिर स्‍कूल बंद कर दिए गए। अभी इन राज्यों में फिर से स्कूल कब खुलेंगे इसपर फैसला नहीं किया गया है। वहीं, महाराष्‍ट्र ने कोरोना काबू में आता देख 23 नवंबर से स्‍कूल खोले हैं।

देश में कोरोना की दूसरी लहर कई राज्यों में है। ऐसे में ज्यादातर स्कूल बच्चों की कक्षाएं ऑनलाइन ले रहे हैं। सरकार ने भी सभी स्कूलों को घर से ही कक्षाएं लेने को कहा है। ऐसे में जबतक कोरोना का टीका नहीं बन जाता है स्कूल सामान्य तरीके से खुलने की स्थिति में नहीं है।