निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने 30 अक्टूबर को असम (assam) की पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By-election) के दौरान स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित मतदान सुनिश्चित करने के लिए वेब प्रसारण की व्यवस्था की है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी 1,135 मतदान केंद्रों पर वेब प्रसारण किया जाएगा।

गोसाईगांव, भवानीपुर, तामूलपुर, मरियानी और थौरा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। मतों की गिनती दो नवंबर को होगी और पूरी मतदान प्रक्रिया पांच नवंबर तक समाप्त हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि वेब प्रसारण (web broadcast) के जरिए चुनाव आयोग (Election Commission) के अधिकारी मतदान प्रक्रिया की लाइव निगरानी कर सकेंगे। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

अधिकारी के हवाले से एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुरक्षा उपायों के तहत प्रत्येक मतदान केंद्र (Polling Booth) पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा।

गोसाईगांव और तामुलपुर सीट से मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण उपचुनाव होने जा रहे हैं, जबकि भवानीपुर, मरियानी और थौरा के विधायकों ने सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने के लिए अपनी सीटों से इस्तीफा दे दिया था।

पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (by-election) में पंजीकृत मतदाताओं की कुल संख्या 7,96,456 है। मतदाता 31 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।