भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इन पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश और गरज के साथ बारिश के पूर्वानुमान के साथ 7 जून के लिए असम और मेघालय के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम ने पूरे पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। मानसून के आगमन के साथ, पूर्वोत्तर राज्यों-असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है।


IMD ने कहा है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उसके पड़ोसी हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति के साथ-साथ दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने से गीले मौसम की स्थिति लाई जाती है। इसलिए, अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर में भारी वर्षा की गतिविधि का पूर्वानुमान लगाया गया है। अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में 8 जून (मंगलवार) को अलग-थलग पड़ने की संभावना है।


इसी तरह, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में 8 जून यानी कल और 9 जून को भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 3-4 दिनों के दौरान क्षेत्र के कुछ राज्यों में भारी बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें और बिजली गिरने की भी संभावना है। असम और मेघालय में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने अपने अलर्ट में दोनों राज्यों के निवासियों से 'खराब मौसम के लिए तैयार रहने' का आग्रह किया है।