गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज असम के दौरे पर हैं। इस दौरान वे असम में दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा कैंसर केयर नेटवर्क तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिब्रूगढ़ से इन 7 कैंसर अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पीएम अन्य कई प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे और उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री सुबह लगभग 11 बजे कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू में ‘शांति, एकता और विकास रैली’ को संबोधित करेंगे। यहां से वे शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 1:45 बजे प्रधानमंत्री असम मेडिकल कॉलेज डिब्रूगढ़ पहुंचेंगे और डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

GT vs SRH: राशिद खान और राहुल तेवतिया की ताबड़ोतड़ साझेदारी ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया, आखिरी ओवर में ठोक दिए चार छक्के

इसके बाद 3 बजे प्रधानमंत्री डिब्रूगढ़ के खानीकर मैदान में आयोजित किए जाने वाले एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। यहां 6 अन्य कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा सात नए कैंसर अस्पतालों की नींव रखेंगे। दीफू, कार्बी आंगलोंग क्षेत्र में शांति और विकास को लेकर मोदी सरकार लगातार काम कर रही है। इसी दिशा में केंद्र सरकार और असम सरकार ने हाल में छह कार्बी उग्रवादी संगठनों के साथ शांति समझौते (एमओएस) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसे इस क्षेत्र में शांति के एक नए युग की शुरुआत माना जा रहा है।

पशु चिकित्सा महाविद्यालय (दीफू), डिग्री कॉलेज (पश्चिम कार्बी आंगलोंग) और कृषि महाविद्यालय (कोलोंगा, पश्चिम कार्बी आंगलोंग) की नींव रखे जाने के बाद यहं रोजगार और कौशल के नए अवसर मिलेंगे। यह प्रोजेक्ट करीब 500 करोड़ रुपए का है। यहां के 2950 से अधिक अमृत सरोवर प्रोजेक्ट की लागत करीब 1150 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़े : Love Horoscope 28 April : ये राशि वाले आज कर दें अपने प्यार का इजहार, इनकी अपने किसी खास से होगी मुलाकात

असम कैंसर केयर फाउंडेशन, जो कि असम सरकार और टाटा ट्रस्ट्स का एक संयुक्त उद्यम है, पूरे राज्य में फैले 17 कैंसर केयर अस्पतालों वाला दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा किफायती कैंसर केयर नेटवर्क बनाने की एक परियोजना में जुटा है। पहले फेज में 10 अस्पतालों में से सात बन चुके हैं।  तीन अस्पताल जल्द तैयार हो जाएंगे। दूसरे चरण में सात नए कैंसर अस्पतालों का निर्माण होगा। जो कैंसर अस्पताल बनकर तैयार हो चुके हैं वे-डिब्रूगढ़, कोकराझार, बारपेटा, दारांग, तेजपुर, लखीमपुर और जोरहाट में हैं। इस परियोजना के दूसरे चरण के तहत धुबरी, नलबाड़ी, गोलपाड़ा, नागांव, शिवसागर, तिनसुकिया और गोलाघाट में बनाए जाने वाले सात नए कैंसर अस्पताल बनने हैं।