असम सरकार ने राज्य में कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान पेट्रोल, डीजल और शराब पर लगाये गये अतिरिक्त उपकर हटाये जाने की शुक्रवार को घोषणा की। वित्त मंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने राज्य विधानसभा में लेखानुदान पेश करने के दौरान यह घोषणा की और कहा, ‘‘अब महामारी बहुत हद तक कम हो गयी है, रोगियों की संख्या भी घट गयी है और कोविड-19 स्क्रीनिंग केंद्रों की आवश्यकता कम हो गयी है। ऐसे में राज्य मंत्रिमंडल ने कोविड काल में लगाये गये अतिरिक्त उपकर और करों को वापस लेने का फैसला किया है।’’ 

उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त उपकर हटा लिया गया है तथा आज मध्यरात्रि से यह पांच रुपये प्रति लीटर सस्ते हो जाएंगे। इसी तरह, पिछले साल के दौरान विभिन्न प्रकार की शराबों पर लगाये गये औसतन लगभग 25 प्रतियात अतिरिक्त उपकर को भी वापस ले लिया गया है। डॉ. शर्मा ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने दुर्लभ संसाधनों पर दबाव के साथ राज्य के सामने अभूतपूर्व चुनौतियां पेश कीं। 

उन्होंने चुनौतियों का सामना करने के लिए सरकार के साथ खड़े रहे अग्रिम मोर्चे पर तैनात कोरोना योद्धाओं के साथ-साथ आम जनता को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोनामुक्त होने वालों की दर लगातार 98 प्रतिशत से अधिक मृत्यु दर करीब 0.50 प्रतिशत पर बनी रही। उन्होंने कहा कि महामारी के खिलाफ राज्य की लड़ाई में केंद्र सरकार से प्राप्त अनुदानों और सामान्य एजेंसियों के साथ-साथ आम जनता का भी बहुत सहयोग मिला। डॉ, शर्मा ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली छमाही के लिए 60,784.03 करोड़ रुपये का लेखानुदान पेश किया।