मिजोरम और असम के बीच मुख्य सचिव-स्तर की बैठक है, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस मुद्दे को लेकर प्रचलित तनाव को कम किया जाएगा। इस बैठक में असम के गृह मंत्रालय के सचिव (एमएचए) की एक बैठक में मिजोरम के गृह मंत्री लालचामलियाना की अध्यक्षता में बैठक होगी। कैबिनेट ने असम सरकार से अंतर-राज्य सीमा में तनाव को शांत करने और शांति बहाल करने के प्रयास किया जाएगा।


जानकारी मिली है कि मिजोरम के गृह मंत्री ने आरोप लगाया कि असम द्वारा हाल ही में तीन सीमावर्ती क्षेत्रों ममित जिले के थिंगलुन, सहापुई ’वी’ और वैरांगटे, दोनों कोलासिब जिले में परेशानियां पैदा की गईं है। उन्होंने कहा, 'हमने सीमा विवाद को लेकर केंद्र से संपर्क किया है। जिसके अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला दोनों पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ सीमा गतिरोध को रोकने के लिए एक आभासी बैठक करेंगे।


गृह मंत्री के अनुसार बताया जा रहा है कि असम से लगी सीमा पर वैरेंगटे गांव के पास एक सीमा विवाद छिड़ गया, जिसके परिणामस्वरूप वैरेंगटे और असम के लैलापुर गांव के निवासियों के बीच एक कड़वी लड़ाई हुई। जिसके कारण वार्ता के लिए केंद्र को आगे बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि असम के कछार जिले के लैलापुर के पास वैरेंगटे गांव के उत्तरी बाहरी इलाके में हुई झड़पों में मिजोरम के कम से कम 7 लोग घायल हो गए।