कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए असम सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं जो आज से लागू होंगे। हाई पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों के लिए कर्फ्यू 24 घंटे लागू रहेगा। वहीं उससे थोड़ा कम पॉजिटिव केस वालों के लिए कर्फ्यू दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। वहीं जिन जिलों में कोरोना के मामले बहुत कम हैं वहां पर कर्फ्यू शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने एक संशोधित निर्देश जारी किया है जिसमें जिलों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए गए हैं। यह आदेश पूरे राज्य में आज से अगले आदेश तक लागू रहेगा।

क्या हैं नए नियम

1.हाई पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, दुकानें बंद रहेंगी। वहीं एवरेज पॉजिटिव जिलों में दुकानें दोपहर 1 बजे तक और सुधार दिखाने वाले जिलों के लिए शाम 4 बजे तक खुले रहेंगी।

2. किराने का सामान, फल ​​और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, पशु चारा की दुकानें उच्च सकारात्मकता वाले जिलों में शाम 5 बजे तक, मध्यम सकारात्मकता वाले जिलों के लिए दोपहर 1 बजे तक और सुधार दिखाने वाले जिलों के लिए शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी।

3. सभी सरकारी कर्मचारी जिन्होंने कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है, वे  कंटेटमेंट जोन को छोड़कर ऑफिस जा सकते हैं प्राईवेट सेक्टर के कर्मचारी उपस्थिति के संबंध में अपना निर्णय खुद ले सकते हैं।

4. आपातकालीन या आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारी किसी भी स्थान पर बिना किसी प्रतिबंध के अपनी ड्यूटी में शामिल होंगे।

5. कुल कंटेनमेंट जिलों में सभी सार्वजनिक और निजी परिवहन की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। हालांकि, माल की आवाजाही जारी रहेगी।

6. राज्य भर में अंतर-जिला यात्री परिवहन निलंबित रहेगा। वहीं 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ कोरोना के सख्त नियमों के साथ ट्रांसपोर्ट को अनुमति दी जा सकती है।

दो दिन की राहत के बाद एक बार फिर कोरोना के नए मरीजों की संख्या ने पचास हजार का आंकड़ा पार कर लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 50,040 नए कोरोना केस आए और 1258 लोगों की जान चली गयी। वहीं देश में रिकरवी रेट बढ़कर 96.75% पर पहुंच गया।