असम अपनी प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति, त्यौहारों और स्वादिष्ट खाने के लिए जाना जाता है। असम का भोजन है ही कुछ ऐसा कि उसके बारे में सुनकर लोगों के मुंह में पानी आने लगता है, खासकर नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए असम का खाना, दिल खुश कर देने वाला होता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यहां का खाना सिर्फ और सिर्फ मांसाहारी ही है। यहां के कई फेमस वेजिटेरियन फूड और मिठाइयां भी बेहद टेस्टी होती हैं। कुल मिलाकर विभिन्न प्रकार के देसी भोजन के साथ, असम अपने विशिष्ट भोजन और प्रभावों के लिए जाना जाता है। अगर आप असम घूमने जा रहे हैं, तो इस लेख में बताए गए मशहूर व्यंजनों को जरूर टेस्ट करें।

डक मीट

डक मीट असम का मशहूर व्यंजन है, जिसे खास त्यौहार या अवसर पर पकाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि असम लोगों का कोई भी त्यौहार इस खास डिश के बिना अधूरा है। असम के मशहूर मांसहारी खाने में शामिल डक मीट को आमतौर पर ऐश लौकी के साथ बनाया जाता है। इसके अलावा इस मीट को तिल, कद्दू, दाल और भी बहुत कुछ के साथ बनाया जा सकता है। असम में आपको वहां के सभी रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में ये डिश जरूर मिल जाएगी।

खार

खार असम के मुख्य भोजन में आता है। ये एक नॉन वेजिटेरियन डिश है, जिसे खार से बनाया जाता है। इस डिश में कच्चा पपीता, दालें आदि का मिश्रण होता है, जिससे ये व्यंजन काफी अलग और टेस्टी बनता है। खार को चावलों के साथ परोसा जाता है, जिसे ज्यादातर लोग दोपहर के खाने में खाते हैं।

मासोर टेंगा

मासोर टेंगा भी असम के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा खाने में आती है। यहां आने वाला पर्यटक इस डिश को उंगलियां चाट-चाटकर खाता है। ये डिश असम की एक और नॉन वेजिटेरियन डिश में शामिल है, जिसे नींबू की करी के साथ धीमी गति से पकाया जाता है। ये डिश काफी चटपटी और टेस्टी होती है।

ज़ाक अरु भाजी 

ज़ाक अरु भाजी असम के फेमस डिश में शामिल है। ये एक वेजिटेरियन डिश है, जिसे रोजाना खाया जाता है। इस भाजी को आमतौर पर अदरक, लहसुन, दालचीनी, प्याज और कभी-कभी नींबू के साथ बनाया जाता है। यह असम का प्रमुख भोजन है, जिसका सेवन असम के सभी घरों में किया जाता है। ये व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी भी होता है।

आलू पिटिका 

आलू को मैश करके सरसों के तेल, प्याज, धनिया और नमक के साथ पकाया जाता है और फिर दाल चावल के साथ साइड डिश के रूप में खाया जाता है। आलू पिटिका को दोपहर और रात के खाने में काफी पसंद किया जाता है। आलू पिटिका देखने में जितना साधारण लगता है, उतना ही स्वादिष्ट भी होता है।

पिठा 

पिठा एक प्रकार की मिठाई है, जिसे असम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ये स्नैक व्यंजनों में से एक है, जिसे आमतौर पर नाश्ते में या शाम की चाय के साथ खाया जाता है। पिठा को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है, जैसे मीठा, नमकीन, उबला हुआ या तला हुआ पिठा। इस व्यंजन को बनाने के लिए काफी बारीकी की जरूरत होती है।

गोरूर पायस

गोरूर पायस खाने में रबड़ी की तरह लगती है, जिसे चावल, दूध, गुड़, खजूर, काजू और तेज पत्ते से बनाया जाता है। इस टेस्ट को और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें खजूर भी डाला जाता है। अगर आपको मिठाइयां खाने का बहुत शौक है, तो अपनी लिस्ट में गोरूर पायस भी जरूर शामिल करें।