असम-मिजोरम बॉर्डर के पास बदमाशों ने 2 खाली पड़े मकानों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना के बाद दोनों राज्यों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दोनों ही राज्य यह दावा कर रहे हैं कि आग लगाए जाने की यह घटना उनके राज्य के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में हुई है। दोनों ही राज्यों का दावा है कि यह घटना बीते शुक्रवार को हुई है और यह घर खाली पड़ा था लिहाजा जान की हानि नहीं हुई है। असम ने आरोप लगाया है कि मिजोरम से आए बदमाशों ने इस घटना को अंजाम दिया है। हालांकि, पड़ोसी राज्य मिजोरम का कहना है कि बांग्लादेशी प्रवासियों ने इस वारदात को अंजाम देकर बॉर्डर विवाद का फायदा उठाने की कोशिश की है। 

असम के हैलाकांडी जिले की पुलिस अधीक्षक रमनदीप कौर ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि 'जिन दो खाली पड़े मकानों को जलाया गया है वो अली हुसैन और सैदुल इस्लाम के हैं। मिजोरम से आए बदमाशों ने यहां एक पुराने ढांचे को भी नुकसान पहुंचाया है। यह ढांचा गुटगुटी इलाके में स्थित है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और इस घटना में शामिल अज्ञात बदमाशों की तलाश की जा रही है। इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और पुलिस की गश्त भी बढ़ा दी गई है। 

इस मामले को मिजोरम में उच्च प्रशासनिक अधिकारियों के पास भी उठाया गया है। आशा है कि मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।' पुलिस के मुताबिक जिस जगह पर यह घटना हुई है वो रिजर्व फॉरेस्ट एरिया है और असम की तरफ से वहां पहुंचना काफी मुश्किल है। 

हालांकि, इधर मिजोरम के कोलासिब जिले के पुलिस अधीक्षक वान्लाफका राल्ते ने दावा किया है कि जिन दो घरों को जलाया गया है वो घर जिले के बैराबी शहर के जोफई क्षेत्र में स्थित है। यह घर इस साल फरवरी से खाली पड़ा था। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि 'हमें आशंका है कि घर जलाने की घटना को बांग्लादेशी प्रवासियों ने अंजाम दिया है और वो इसके जरिए दो राज्यों के बीच बॉर्डर के मुद्दे को सियासी रंग देना चाहते थे। जहां इस घटना को अंजाम दिया गया है वो इलाका मिजोरम राज्य में पड़ता है और यह फॉरेस्ट एरिया नहीं है। 

इस मामले में बैराबी पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया है और आरोपियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।' बता दें कि पिछले साल अक्टूबर के महीने से लेकर अब तक मिजोरम-असम बॉर्डर के आसपास कई घरों को जलाने, जमीन अतिक्रमण करने और यहां तक की एक स्कूल के नजदीक बम ब्लास्ट की खबर भी सामने आई है।