वैसे तो देश में कोरोना की दूसरी लहर अब काफी धीमी पड़ गई है, दैनिक मामलों में तेजी से गिरावट जारी है। वहीं, कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए असम के 7 जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है और नए आदेश के मुताबिक, गोलपाड़ा, गोलाघाट, जोरहाट, लखीमपुर, सोनितपुर, बिस्ववाथ और मोरीगांव में 7 जुलाई से यह फुल लॉकडाउन लागू हो जाएगा। इस दौरान  रेस्टोरेंट और दुकानें बंद रहेंगी और साथ ही सार्वजनिक-निजी वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लगी रहेगी। 

असम स्टेट डिजाजस्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने मंगलवार को नई एडवाइजरी जारी किया है। इस कोरोना गाइडलाइंस के नए आदेश के मुताबिक, शिवसागर, डिब्रूगढ़, कोकराझार, बारपेता, नलबाड़ी, बक्सा, बजली, कामरूप, दरंग, नौगांव, होजई, तिनसुकिया, धेमाजी, काचर, करीमगंज और करबी जैसे जिलों में दोपहर 2 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए कर्फ्यू लगा रहेगा।

हालांकि, असम के जिन जिलों में कोरोना के मामले अब कम हो रहे हैं वहां भी शाम 5 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। शिवसागर और डिब्रूगढ़ जिलों में अगले एक हफ्ते तक गहन निगरानी रखी जाएगी। इस दौरान एक जिले से दूसरे जिले में आवाजाही पर भी रोक लगी रहेगी।वहीं कंटेनमेंट जोन में लोगों के इकट्ठे होने पर रोक रहेगी और शादी और अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे।