भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए कई सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी है। ICMR की सूची के अनुसार, कोरोना के लिए RT-PCR टेस्ट गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल (GMCH), इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी की सरकारी प्रयोगशालाओं में किया जा सकता है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एलएएसएसटी), गुवाहाटी और सेना बेस अस्पताल, वशिष्ठ; सरकारी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, जलुकबारी; एक व्यक्ति गुवाहाटी में कई ICMR-अनुमोदित निजी प्रयोगशालाओं में अपना कोविड RT-PCR परीक्षण भी करवा सकता है। इन निजी प्रयोगशालाओं में अल्ट्राकेयर डायग्नोस्टिक सेंटर, अशोक पथ, सर्वेक्षण, बेलटोला; डॉ लाल पैथलैब्स लिमिटेड, एमआरडी रोड, चांदमारी; कृष्णा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड; प्रयोगशाला सेवाएं विभाग शामिल हैं।  


अपोलो अस्पताल में कोविड-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए आईसीएमआर-अनुमोदित प्रयोगशाला भी है। इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षणों से पीड़ित व्यक्तियों में Covid19 संक्रमण का पता लगाने के लिए रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) परीक्षण सबसे अधिक अनुशंसित है। इस विशेष प्रयोगशाला परीक्षण में एक विशिष्टता दर है, जिसका अर्थ है कि यह लगभग 100% की बीमारी के बिना व्यक्तियों की पहचान कर सकता है और संवेदनशीलता दर कोरोना वाले लोगों की पहचान करने की क्षमता 67% है।