असम के गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं लेकिन कोरोना काल के कारण कोई भी श्रद्धालु नहीं आए है। कुछ ही लोग माता कामाख्या देवी के दर्शन के लिए पहुँचे हैं। इसी के साथ मुख्य स्वर्ण गुंबद का मंदिर अधिकारियों ने अनावरण किया। मंदिर को शहर में सुंदर नीलाचल पहाड़ियों के बीच रखा गया है।


मंदिर अधिकारियों ने चल रहे कोविद-19 महामारी को देखते हुए मंदिर के अंदर एक छोटे से समारोह के दौरान गुंबद का अनावरण किया। गुंबद पर लगे तीन घड़े को मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) द्वारा सोने में चढ़ाया गया है। रिलायंस समूह द्वारा दान में दिए गए 9 किलोग्राम सोने का उपयोग इस प्रक्रिया में किया गया है।


इस वर्ष अक्टूबर में शुरू होने वाले गुंबद पर काम करना होगा। और दिवाली के आसपास पूरा हो गया। मंदिर के बोर डोलोई मोहित चंद्र सरमा ने कहा कि मंदिर के मुख्य गुंबद का कोई नया निर्माण नहीं किया गया है। मौजूदा पत्थर के घड़े का केवल सोना चढ़ाना हुआ है। आरआईएल द्वारा भेजे गए इंजीनियरों और कारीगरों ने मंदिर में सोने की परत चढ़ाने का काम किया है।