इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC), रेल मंत्रालय के पर्यटन विंग पूरी समेत अन्य दर्शनीय स्थलों के भ्रमण कराने के उद्देश्य से विशेष पर्यटन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया। 

आइआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा मिली जानकारी के अनुसार उक्त विशेष पर्यटन ट्रेन अगले 21 दिसंबर को असम के डिब्रूगढ़ से खुलेगी, जिसमें नवदीप व मायापुर का भ्रमण कराते हुए 24 दिसंबर को उड़ीसा के पूरी पहुंचेगी। जहां पर्यटक जगन्नाथ धाम की कर सकेंगे। उक्त जानकारी आइआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी हिमांशु बेसगोड़वा ने दी हैं। 

उन्होंने मंगलवार को सिलीगुड़ी में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विशेष पर्यटक ट्रेन 21 दिसंबर 2021 डिब्रूगढ़ से खुलेगी। एनजेपी में यह ट्रेन 22 दिसंबर को पहुंचेगी। जहां से आगे की यात्रा के पर्यटक ट्रेन में चढ़ सकेंगे। बताया गया कि ट्रेन में पांच एसी थ्री टीयर व पांच स्लीपर क्लास के कोच होंगे। 

ट्रेन में ऑन-बोर्ड सुरक्षा गार्ड, भोजन, पेयजल, एस्कॉ‌र्ट्स और गाइड, रात के ठहरने की व्यवस्था, ट्रेन से उतरने के बाद पर्यटन स्थल तक बस अथवा अन्य वाहन की व्यवस्था रहेगी। नौ दिन आठ रात्रि के इस टूर का किराया एसी थ्री टीयर का 12600 तथा स्लीपर क्लास का किराया 7580 रुपये रखा गया है, जिसमें यात्री दुर्घटना बीमा भी शामिल है।