जलपाईगुड़ी/गुवाहाटी। असम से विलुप्तप्राय जंगली जानवरों (endangered wild animals) की खालों और अंग के साथ शिकारी एवं तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सारुगरह वन अधिकारी संजय दत्ता ने सोमवार को कहा कि उत्तर बंगाल वन इलाके के ओडलाबारी से पैंगोलिन और चित्तीधारी हिरण की खाल के साथ असम के शिकारी एवं तस्कर विष्णु जैन (39) को गिरफ्तर किया गया है। 

उन्होंने बताया कि जब्त हुए जानवरों के अवशेषों को नेपाल के रास्ते चीन में तस्करी करने के लिए ले जाया जाना था। अधिकारी ने बताया शिकारी-तस्कर की गिरफ्तारी और उससे जानवरों के अंग और खाल की बरामदी रविवार को मिली खुफिया जानकारी के आधार पर हुई है। जिसमें जानवरों की खाल और अवशेष को किसी अन्य व्यक्ति को सौंपने वाला था। जोकि शिकारी की गिरफ्तारी के वक्त अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। वहीं पुलिस को शक है कि वह असम के सुनितपुर में देकियाझूली इलाके का है। 

वन अधिकारी ने कहा पैंगोलिन तराजू, एक ऐसी प्रजाति है जो वैश्विक स्तर पर विलुप्त होने की कगार पर है। चीन में इसके मांस और औषधीय की भारी मांग है। जिसे असम के जंगलों चीन में पहुंचाया जाना था। पुलिस ने आरोपी को न्यायिक प्रक्रिया के तहत आज स्थानीय अदालत में पेश किया गया।