गुवाहाटी: होम्योपैथी के क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान (आरआरआईएच) गुवाहाटी ने केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) नई दिल्ली के मार्गदर्शन में असम के विभिन्न चाय बागानों में मुफ्त होम्योपैथिक स्वास्थ्य शिविर आयोजित करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े : देश भर में 5000 से ज्यादा कारें चुराने वाला शख्स दिल्ली में गिरफ्तार, ये है भारत का सबसे बड़ा कार चोर


एक बयान में कहा गया है कि आरआरआई (एच) गुवाहाटी के प्रमुख कार्यक्रम को शनिवार को गुवाहाटी के बाहरी इलाके अमचांग टी एस्टेट में औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया।

स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन करते हुए, अमचांग टी एस्टेट के महाप्रबंधक, शंभू यादव ने कहा, “आज का दिन अमचांग टी एस्टेट के सभी लोगों के लिए एक यादगार दिन है क्योंकि अंततः इस उद्यान के श्रमिकों और परिवारों द्वारा चिकित्सा सुविधाओं तक पहुँचा जा सकता है। यह बड़ी राहत और खुशी की बात है। मैं संस्थान के सभी अधिकारियों को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।”

यह भी पढ़े : राशिफल 6 सितंबर: इन राशि वालों के लिए आज का समय ठीक नहीं , पीली वस्‍तु पास रखें, काली वस्‍तु का दान करें


आरआरआई (एच) गुवाहाटी के प्रभारी अधिकारी अमूल्य रत्न साहू ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, “असम इस तरह की पहल शुरू करने वाला पहला राज्य है। असम चाय बागानों का घर है इसलिए चाय बागानों के लोग और कार्यकर्ता हमारे समुदाय का एक अभिन्न अंग हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अधिकांश समय वे मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं से वंचित रहते हैं। आज इस अवसर पर, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आरआरआई (एच) इस उद्यान में प्रत्येक व्यक्ति को चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़े : राज्यसभा चुनाव : बीजेपी उम्मीदवार की जीत लगभग तय,  पूर्व वित्त मंत्री भानु लाल साहा को नामित करेगी माकपा


उन्होंने कहा, "बुनियादी उपचारों के अलावा, हमारे पास मुफ्त प्रयोगशाला सुविधाएं भी होंगी जहां नियमित रक्त, मूत्र, मल आदि की जांच की जाएगी।"

उन्होंने उपस्थित लोगों से उद्यान में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के प्रति जागरुकता फैलाने का भी आग्रह किया ताकि कोई भी पीछे न छूटे।

स्वास्थ्य शिविर में पहले दिन कुल 50 मरीजों ने भाग लिया। शिविर प्रत्येक माह के पहले, तीसरे और चौथे शनिवार को आयोजित किए जाएंगे।