Hynñewtrep इंटीग्रेटेड टेरिटोरियल ऑर्गनाइजेशन (HITO) ने मेघालय के मुख्य सचिव R.V. सुचियांग को उप-चुनावों ( by-elections) के बारे में एक शिकायत सौंपी, जिसमें पार्टियों द्वारा COVID प्रोटोकॉल का पूरी तरह से उल्लंघन किया जा रहा है। राज्य में तीन निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहे हैं, जिसमें 13 मावरिंगनेंग, 24 मावफलांग और 47 राजाबाला निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।
HITO के कानूनी सचिव शनिया एस नोंग्रुम (Shania S Nongrum)ने कहा कि " अप्रैल 2020 से, मेघालय राज्य COVID-19 महामारी से प्रभावित हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों की जान चली गई है और राज्य में अन्य प्रतिबंधों, प्रोटोकॉल और SOPs के बीच कई लंबी अवधि के लॉकडाउन को लागू किया गया है ताकि इसके प्रसार को रोका जा सके "।

उन्होंने कहा कि जनता ने जिला प्रशासन और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल (COVID protocols) का सख्ती से पालन किया है, यहां तक ​​कि त्योहारों, सामाजिक आयोजनों के समय भी, और इसके परिणामस्वरूप, बीमारी का प्रकोप नियंत्रण में रहा है। मेघालय राज्य।

उन्होंने कहा कि "हालांकि, राज्य में तीन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उप-चुनाव होने हैं, अर्थात् 13 मावरिंगकेंग, 24 मावफलांग और 47 राजाबाला निर्वाचन क्षेत्र, मेघालय, और यह काफी स्पष्ट है कि अभियानों के दौरान, COVID प्रोटोकॉल का पूरी तरह से उल्लंघन किया गया था। यह सुनिश्चित करना अत्यावश्यक है कि मतदाता मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और संबंधित अधिकारी चुनाव के दौरान इस तरह के कोविड प्रोटोकॉल (COVID protocols) के उल्लंघन की ओर आंखें न मूंदें, ”।