गुवाहाटी नगर निगम (GMC) टाउन वेंडिंग कमेटी ने शहर भर में आठ वेंडिंग जोन नामित किए हैं। इन वेंडिंग स्पॉट में स्थानांतरित किए जाने वाले स्ट्रीट वेंडरों की कुल संख्या 599 है। जीएमसी के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सिख मंदिर के पास गोयनका पॉइंट से LICI कार्यालय के पास एमजी रोड तक एक 'नो वेंडिंग जोन' नामित किया गया है।
वेंडिंग जोन GMC की टाउन वेंडिंग कमेटी द्वारा 8 वेंडिंग जोन अधिसूचित किए गए हैं। अनाधिकृत जगह से अपना धंधा चलाने वालों के खिलाफ नगर निगम सख्त कार्रवाई कर रहा है। पिछले साल दिसंबर में, GMC ने अनधिकृत विक्रेताओं के खिलाफ बेदखली अभियान चलाया था।

यह भी पढ़ें-  Weather Update: गर्मी की दस्तक ने चढ़ाया पारा, अब रहेगा मौसम का मिजाज

संयुक्त निरीक्षण जीएमसी की पशु चिकित्सा और प्रवर्तन शाखा और असम पुलिस टीम द्वारा किया गया था और इसमें अजंता पथ, सर्वेक्षण, बेलटोला बाजार, जयनगर चरियाली, बसिष्ठा चरियाली, लालमती, बेहरबारी, भेटपारा, हाटीगांव रोड, काहिलीपारा के क्षेत्र शामिल थे। इस अभियान में सड़क किनारे और फुटपाथ विक्रेता जो बिना अनुमति के मुर्गी, मटन, मछली, सूअर का मांस और सब्जियां बेच रहे थे, उन्हें बेदखल कर दिया गया।
अभियान के दौरान मछली, मुर्गी पालन, मटन और पोर्क के 259 अनधिकृत विक्रेताओं को बेदखल किया गया। 70 मटन दुकानों का निरीक्षण किया गया और 60 किलो मटन, 200 किलो पोल्ट्री, 50 किलो सब्जी, 70 किलो सूअर का मांस और 35 किलो मछली जब्त की गई है।
उल्लंघन करने वालों पर रुपये का जुर्माना लगाया गया। GMC द्वारा 25,000 और जब्त की गई सामग्री को बोरागांव डंपिंग ग्राउंड में निपटाया गया है। हाल ही में, 1 मार्च को, गुवाहाटी पुलिस आयुक्त ने भंगगढ़ और दिसपुर पुलिस स्टेशन (पीएस) के तहत दो क्षेत्रों में फुटपाथ और सड़क व्यवसाय पर रोक लगा दी है।
इस संबंध में पुलिस आयुक्त कार्यालय ने एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि आम यात्रियों को अक्सर समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि फुटपाथ रेहड़ी-पटरी वालों से भरे रहते हैं।
आदेश में कहा गया है कि "सार्वजनिक रूप से मुक्त और सुचारू आवाजाही, यातायात के सुचारू प्रवाह और उल्लिखित क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपाय करना आवश्यक है।" क्षेत्रों में भंगगढ़ फ्लाईओवर से रूपनगर रोटरी और सिक्स माइल फ्लाईओवर से पंजाबी तक शामिल हैं।