असम में गुवाहाटी नगर निगम (GMC) ने बाल काटने वाले सैलून, स्पा और ब्यूटी पार्लर में मालिश या थेरेपी पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक आदेश में, GMC आयुक्त ने कहा कि गुवाहाटी नगर निगम व्यवसाय करने में आसानी के सिद्धांत द्वारा निर्देशित अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है और उद्यमियों को हेयर कटिंग सैलून / ब्यूटी पार्लर (beauty parlours) / स्पा (spas) का पेशा अपनाने में कोई आपत्ति नहीं है।
GMC आयुक्त ने अपने आदेश में कहा कि नागरिकों से कई शिकायतें मिली हैं जिनमें कुछ स्पा और यूनिसेक्स पार्लरों (unisex parlours) में कई कदाचार का आरोप लगाया गया है, जिन्हें नागरिक समाज के लिए हानिकारक माना गया है।
यह कहते हुए कि निगम सार्वजनिक नैतिकता और नागरिक समाज को नियंत्रित करने वाले कानूनों का सम्मान करने के लिए बाध्य है, निगम ने गुवाहाटी नगर निगम के मौलिक सिद्धांत के संबंध में कुछ दिशानिर्देशों के अधीन स्पा, ब्यूटी पार्लर (beauty parlours) और सैलून के लिए व्यापार लाइसेंस जारी करने का निर्णय लिया है। कार्य।
निगम ने निम्नलिखित शर्तों के साथ यूनिसेक्स पार्लर, स्पा, ब्यूटी पार्लर और बाल काटने वाले सैलून के लिए व्यापार लाइसेंस देने का निर्णय लिया है।
शर्त-

  1. पार्लर/स्पा/सैलून के परिसर के भीतर कोई विशेष कमरा या कक्ष नहीं होना चाहिए और मुख्य दरवाजे पारदर्शी होने चाहिए।
  2. स्पा/यूनिसेक्स पार्लर (unisex parlours) के संबंध में योग्य चिकित्सक होने चाहिए।
  3. उपचार या मालिश विपरीत लिंग द्वारा प्रदान नहीं किया जा सकता है।
  4. 1 bvSteam बाथ का प्रावधान किया जा सकता है लेकिन किसी भी मामले में विपरीत लिंग किसी भी तरह से सहायता नहीं करेगा।
  5. आदेश में कहा गया है कि उक्त व्यापारिक प्रतिष्ठानों में आने वाले व्यक्तियों का पता और फोन नंबर बनाए रखा जाए।