ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने पूर्वोत्तर में अपना पहला किराना पूर्ति केंद्र शुरू किया है। असम में गुवाहाटी के बाहरी इलाके पलासबारी में स्थित यह सुविधा 300 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी और हजारों स्थानीय विक्रेताओं एमएसएमई और असम और पूर्वोत्तर के किसानों के लिए बाजार तक पहुंच बनाएगी।

यह भी पढ़े : राशिफल : आज इन 5 राशियों पर बरसेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा, सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य


यह सुविधा ग्राहकों को 200 श्रेणियों में 7,000 से अधिक क्षेत्रीय किराना उत्पादों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करेगी जिसमें दैनिक घरेलू आपूर्ति, स्टेपल, चाय, स्नैक्स और पेय पदार्थ, कन्फेक्शनरी, व्यक्तिगत देखभाल और बहुत कुछ शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट के उपाध्यक्ष – किराना, स्मृति रविचंद्रन ने कहा, “पूर्वोत्तर फ्लिपकार्ट के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा है क्योंकि लाखों विक्रेता, ग्राहक और किराना भागीदार अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऑनलाइन मार्ग को अपना रहे हैं।

यह भी पढ़े :PBKS vs GT: राहुल तेवतिया की आंधी में उड़ा पंजाब किंग्स, कप्तान हार्दिक ने कहा- तेवतिया को मेरा सलाम है


 रविचंद्रन ने कहा हम पूर्वोत्तर में अपनी पहली किराने की सुविधा शुरू करने के लिए उत्साहित हैं जो न केवल ग्राहकों के दरवाजे तक ऑनलाइन वाणिज्य की सुविधा लाने में मदद करेगा बल्कि किसानों और विक्रेताओं के लिए अधिक अवसर प्रदान करके स्थानीय अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव लाएगा। . महिलाओं द्वारा संचालित फुलफिलमेंट सेंटर के रूप में यह हमारी महिला कर्मचारियों के करियर की प्रगति को एक बड़ा प्रोत्साहन प्रदान करेगा,

कोयंबटूर के बाद भारत में फ्लिपकार्ट की यह दूसरी सुविधा है जो लगभग पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित है। केंद्र 123,000 वर्ग फुट में फैला है और 800 से अधिक पिन कोड में ग्राहकों की किराने की जरूरतों को पूरा करेगा।

यह गुवाहाटी और अगरतला, आइजोल, दार्जिलिंग, डिब्रूगढ़, इंफाल, कोहिमा और शिलांग सहित पड़ोसी शहरों और कस्बों में है।

रजनीश कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी, फ्लिपकार्ट।

फ्लिपकार्ट ने कहा कि यह नवीनतम सुविधा पूर्वोत्तर के सामाजिक-आर्थिक विकास का समर्थन करने के उसके प्रयासों को आगे बढ़ाती है। यह क्षेत्रीय MSMEs, विक्रेताओं और किसानों की आजीविका को बढ़ाकर, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार सृजित करके और खाद्य प्रसंस्करण, रसद, पैकेजिंग और अन्य संबद्ध कार्यों में लगे स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देकर संचालित करता है।

फ्लिपकार्ट किराना वर्तमान में सभी 28 भारतीय राज्यों में 1,800 से अधिक शहरों और 10,000 से अधिक पिन कोड क्षेत्रों में कार्य करता है।

ग्राहकों के लिए ई-कॉमर्स को और अधिक समावेशी बनाने के प्रयास में, फ्लिपकार्ट ने अब तक 11 भारतीय भाषाओं में अपना ऐप उपलब्ध कराया है, जिसमें ओडिया, बंगाली और असमिया शामिल हैं।