एल्विस अली हजारिका (Elvis Ali Hazarika) ने अरब सागर में धर्मतर जेट्टी से गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway of India) तक 38 किलोमीटर की दूरी आसानी से तैरने वाले पहले असमिया बनकर इतिहास रच दिया है। तैरना 23 नवंबर को दोपहर 1 बजे शुरू हुआ और इसे पूरा करने में कुल 10 घंटे लगे।

हजारिका (Elvis Ali Hazarika) ने पहले कहा था कि यह प्रतियोगिता अनुमानित नॉर्थ चैनल स्विमिंग इवेंट के लिए उनके प्रशिक्षण का हिस्सा थी जिसे वह अगले साल करने की योजना बना रहे हैं।

हजारिका ने तैरने के बाद कहा कि  "यह एक चुनौतीपूर्ण चुनौती थी क्योंकि हम बहुत बड़ी मछलियों के साथ तैरते थे और पानी में रोशनी की कमी के कारण रात में ठीक से नहीं देख पाते थे। मेरे और असम के लोगों के लिए, यह एक सपने के सच होने जैसा है,"।
हजारिका (Elvis Ali Hazarika) ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी यात्रा शुरू की और मेक्सिको (Mexico) में अपने गंतव्य को प्राप्त करने के लिए 10 घंटे 59 मिनट के समय में 80 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की। हजारिका के साथ ट्रेक पर पश्चिम बंगाल के तैराक रिमो साहा (Rimo Saha) भी थे, जो उनके साथ चार घंटे से अधिक समय तक तैरा। यात्रा की कुल लागत 6-7 लाख रुपये के बीच होने का अनुमान है।
एक साल पहले, इक्का-दुक्का तैराक ने 33 किलोमीटर लंबे इंग्लिश चैनल के 29 किलोमीटर तैरने वाले पहले असमिया बनकर इतिहास रच दिया था।

हजारिका इससे पहले विभिन्न तैराकी प्रतियोगिताओं में 68 राष्ट्रीय और छह अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। उन्होंने 1991 में एशिया पैसिफिक स्विमिंग चैंपियनशिप (Asia Pacific Swimming Championships) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था, जब वह सिर्फ नौ साल के थे।