पश्चिम बंगाल और असम में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा अन्य चुनाव अधिकारियों के साथ दोनों राज्यों का दौरा करेंगे। सुनील अरोड़ा के साथ चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और राजीव कुमार भी गुवाहाटी और कोलकाता जाएंगे।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पिछले सप्ताह तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार चुनाव अधिकारी सोमवार शाम गुवाहाटी पहुंचेंगे और 20 जनवरी की शाम कोलकाता के लिए रवाना होंगे। उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन पिछले सप्ताह अधिकारियों से मिलने पश्चिम बंगाल पहुंचे थे। जैन का पश्चिम बंगाल का यह दूसरा दौरा था।

चुनाव आयोग के एक और अधिकारी स्थिति का जायजा लेने के लिए असम पहुंचे थे। इन अधिकारियों ने शुक्रवार को दोनों राज्यों के अपने दौरों के बारे में चुनाव आयोग को बताया था। विधानसभा चुनावों की तारीख घोषणा से पहले चुनावी राज्यों में आयोग का दौरा रुटीन का हिस्सा है, लेकिन चुनाव आयोग ने बिहार में हुए विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद राज्य का दौरा किया था।

इस साल मई और जून में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा का कार्यकाल अलग-अलग तारीखों में खत्म होने वाला है। इन राज्यों में अप्रैल और मई में एक साथ चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने पिछले सप्ताह केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला से विधानसभा चुनावों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की जरूरतों को लेकर चर्चा की थी।