असम और बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा दोनों चुनाव आयुक्तों- सुशील चंद्रा व राजीव कुमार के साथ अगले सप्ताह दोनों राज्यों का दौरा करेंगे। उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन अधिकारियों से मुलाकात के लिए पहले से ही बंगाल में हैं। जैन का यह दूसरा बंगाल दौरा है। निर्वाचन आयोग की तरफ से एक अन्य अधिकारी को असम की स्थिति का जायजा लेने के लिए वहां भेजा गया है। ये दोनों अधिकारी शुक्रवार को आयोग को अपने दौरे से संबंधित जानकारी देंगे।

चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा से पहले आयोग का संबंधित राज्यों का दौरा करना सामान्य बात है। हालांकि बिहार में हुए हालिया विधानसभा चुनावों में उसने तारीखों की घोषणा के बाद राज्य का दौरा किया था। बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी की विधानसभाओं का मौजूदा कार्यकाल इस साल मई-जून में पूरा हो रहा है। इन राज्यों में अप्रैल-मई में चुनाव होने की उम्मीद है।

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की उपलब्धता और जरूरत के संबंध में चर्चा की थी। इस बीच, चुनाव आयोग के महानिदेशक धर्मेद्र शर्मा के नेतृत्व वाली छह सदस्यीय टीम का तीन दिवसीय असम दौरा बुधवार को पूरा हो गया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से चुनावी तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की।