राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने गुवाहाटी और दीमापुर में कुल 15.93 किलोग्राम सोना जब्त किया है। इसकी कीमत 8.38 करोड़ आंकी गयी है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि सोने की यह खेप म्यांमार सीमा के रास्ते तस्करी करके भारत लायी गयी थी। बरामद सोने के बिस्कुटों पर विदेशी मोहर लगी है। 

ये भी पढ़ेंः नॉर्थईस्ट छात्रों और उद्यमियों के करियर को बढ़ावा देने के लिए विकास मंत्रालय ने लॉन्च किया DoNER पोर्टल


विज्ञप्ति के अनुसार डीआरआई के अधिकारियों ने ठोस सूचना के आधार पर मणिपुर के माओ से असम में गुवाहाटी आ रहे दो तेल टैंकरों और एक ट्रक पर निगरानी लगा रखी थी। इन वाहनों को दीमापुर और गुवाहाटी के बीच एकसाथ रोककर तलाशी ली गयी जिसमें वाहनों की गहन जांच के बाद उनमें से सोने के कुल 96 बिस्कुट बरामद हुए जिनका वजन 15.93 किलोग्राम है और सोने के बिस्कुटों को वाहनों के विभिन्न हिस्सों में छिपाकर रखा गया था। 

ये भी पढ़ेंः Gunotsav! मुख्यमंत्री हिमंता ने अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हाईब्रिड टीचिंग का रखा प्रस्ताव


डीआरआई के अधिकारियों ने तस्करी के इस गिरोह में शामिल पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है और तीनों वाहन जब्त कर लिए गए हैं। मामले की आगे जांच की जा रही है। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान डीआरआई ने पूरे देश में अलग-अलग कार्रवाई में कुल 833 किलोग्राम सोना जब्त किया जिसका मू्ल्य 405 करोड़ रुपये है। इसमें से 102.6 करोड़ रुपये मूल्य का 208 किलोग्राम से अधिक मात्रा में सोना पूर्वोत्तर राज्यों से बरामद किया गया। जो भारत-म्यांमार और भारत-बंगलादेश सीमा से तस्करी करके लाया गया था।