असम बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 के लिए नए परीक्षा कार्यक्रम पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने कहा है कि असम बोर्ड परीक्षा 2021 की नई तिथियों पर 25 मई, 2021 तक निर्णय ले लिया जाएगा। यदि स्टेट हेल्थ ऑथोरोटिज, गाइडलाइन के साथ परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देते हैं, तो हम स्वास्थ्य विभाग से 15 दिनों के नोटिस पर परीक्षा आयोजित कर सकेंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम माता-पिता और स्टूडेंट्स से उनके सहयोग के लिए और उन्हें परीक्षा के लिए तैयार रहने का आग्रह करते हैं। जैसे ही स्थिति में सुधार होगी, परीक्षा आयोजित की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि उम्मीदवारों को आमतौर पर परीक्षाओं में छह पेपरों में उपस्थित होने की आवश्यकता होती है। चूंकि, कोविड की स्थिति पूरी तरह से नहीं सुधरेगी, इसलिए उम्मीदवारों को केवल तीन विषयों की परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प मिल सकता है। परीक्षा कार्यक्रम की अवधि को कम करने पर विचार किया जा रहा है। यदि ऐसा किया जाता है, तो पूरी परीक्षा 10 से 12 दिनों के भीतर समाप्त की जा सकती है।

बता दें कि असम में कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSLC), यानी 10वीं कक्षा की परीक्षा और हायर सेकंडरी (HS), यानी 12वीं परीक्षा 2021 को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया था। यह घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री (वर्तमान में मुख्यमंत्री) हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने आधिकारिक ट्वीटर पेज के माध्यम से की थी। उन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा दो अलग-अलग ट्वीट के जरिये की थी। यह भी कहा गया था कि इन परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल राज्य के स्वास्थ्य विभाग से परामर्श करने के बाद जारी किया जाएगा।

गौरतलब है कि असम हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकंडरी परीक्षा 2021 का आयोजन 11 मई से किया जाना था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वर्ष लगभग 4 लाख उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होना है।