कोरोना वायरस का पूर्वोत्तर राज्य में विस्फोट हुआ है। अप्रवासियों के लौटने से यह खतरा लगातार बढ़ गया है। गुवाहाटी में पिछले चौबीस घंटों में 22 कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसमें से 15 मामले अकेले पूर्वोत्तर की सबसे बड़ी वाणिज्यिक मंडी गुवाहाटी के फैंसी बाजार से आए हैं। इससे हड़कंप मच गया है, जबकि सात मामले मुंबई से आए कैंसर के रोगी और उनके परिजनों के हैं।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा.हिमंत विश्व शर्मा के मुताबिक सात रोगियों में एक 13 साल की बच्ची भी है जिसका मुंबई में दिल का आपरेशन हुआ था। इसकी मां अब भी कोरोना निगेटिव है। बच्ची को अकेले रखना मुश्किल होता इसलिए मां ने खुद उसके साथ रहना मंजूर किया है। यह पहला मामला है जहां एक कोरोना मरीज के साथ एक कोरोना निगेटिव एक साथ गुवाहाटी मेडिकल कालेज अस्पताल में रहेगा। यह जानते हुए भी कि वह कभी भी कोरोना पॉजिटिव हो सकती है।

वहीं फैंसीबाजर के 15 मामले एक होटल सह आलू गोदाम से संबंध है। पहले एक श्रमिक मंग्लू साहनी कोरोना पॉजिटिव हुआ।उसके साथ संपर्क में रहने वाले ये 15 लोग कल कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सरकार इनके साथ संपर्क में रहनेवाले लोगों का पता लगाकर टेस्ट शुरु किया है। इन लोगों के रहने वाले चार इलाकों को कंटेंमेंट जोन घोषित किया है। साथ ही पिछले छह दिनों में इस इलाके में गए लोगों के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए मोबाइल कंपनियों से संपर्क किया है।

डा. शर्मा ने बताया कि बाहर से आ रही रेलों के चलते हमारी समस्या बढ़ गई है। हम रेलवे से कहेंगे कि हमें समय पर आ रहे यात्रियों की सूची दे दें ताकि हम भी इनके लिए पूरी तैयारियां कर लें क्योंकि इन लोगों को 14 दिनों के क्वारंटाइन में जाना होगा। उधर फैंसी बाजार को आज से तीन दिन के लिए कामरुप चैंबर ऑफ कामर्स ने बंद करने का अनुरोध किया था। इसी के तहत फैंसी बाजार आज से तीन दिन के लिए बंद है।