असम में एक जनवरी से बिना प्रतिबंधों के फिर से खोले गये कई स्कूलों और कॉलेजों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद इन शैक्षणिक संस्थानों में दैनिक कक्षायें स्थगित करनी पड़ी। हाल ही में गुवाहाटी स्थित डॉन बास्को स्कूल में कई शिक्षक कोरोना से संक्रमित पाये गये जबकि शहर के दो और स्कूलों में भी कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किये गये।

इस बीच, कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच, माता-पिता ने ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने पर आशंका व्यक्त की है। कोरोना की दूसरी लहर के डर से, गुवाहाटी में माता-पिता अब अपने बच्चों के लिए परीक्षा के ऑनलाइन तरीके को अपनाने की मांग कर रहे हैं।

कई स्कूलों ने छात्रों के माता-पिता की ओर से किए गए अनुरोधों के बाद परीक्षा ऑनलाइन तरीके से कराने का निर्णय लिया है। असम में स्कूल कोरोना महामारी के कारण गत वर्ष 15 मार्च से ही बंद हैं और छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं।

इस बीच, गुवाहाटी में कॉटन यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 24 फरवरी से होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं का विरोध किया है। छात्रों ने शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े हालिया कोरोना मामलों के बाद कॉलेज प्रशासन की ओर से परीक्षा आयोजित करने के कदम की आलोचना की है। सोमवार को डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के डा. भूपेन हजारिका सेंटर फॉर स्टडीज़ इन परफॉर्मिंग आट्र्स को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया था, क्योंकि विभाग की दो छात्रा कोरोना से संक्रमित पायी गयी थीं।