असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (CM Himanta Biswa Sarma) ने जानकारी दी कि असम पुलिस को पासपोर्ट के सत्यापन (passport verification) की प्रक्रिया 30 दिनों के भीतर पूरी करनी है। मुख्यमंत्री ने गुवाहाटी में असम पुलिस (Assam Police) मुख्यालय में राज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ दिन भर चली चर्चा में भाग लेते हुए यह बड़ी घोषणा की है।

सरमा (CM Himanta Biswa) ने बैठक में उल्लेख किया कि प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने और विभिन्न रिपोर्टों के वितरण के साथ-साथ पासपोर्ट के सत्यापन के लिए उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ एक बड़ा निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दुर्घटना की रिपोर्ट, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और पासपोर्ट सत्यापन के लिए रिपोर्ट जैसी सभी रिपोर्ट को समय सीमा के आधार पर निपटाना चाहती है।
मुख्यमंत्री बिस्वा (CM Himanta Biswa) ने असम पुलिस को 30 दिनों के भीतर पासपोर्ट सत्यापन का काम पूरा करने का आदेश दिया। सीएम ने अपने बयान में यह भी कहा कि असम पुलिस अगले आगामी सप्ताह के भीतर लगभग 6000 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर देगी।
उन्होंने आगे बताया कि सरकार मई 2022 तक राज्य पुलिस (Assam Police) में लगभग 16,000 पदों को भरना चाहती है, लेकिन ऐसा नहीं किया जा सकता है, इसलिए कमांडो बटालियन के लिए 5 पदों सहित 6000 पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।
सीएम सरमा ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि राज्य पुलिस को सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के फैसले के निर्देश का पालन करने और 24 घंटे की समय अवधि के भीतर प्रारंभिक जांच पूरी होने के बाद प्राथमिकी दर्ज (FIR) करने के लिए कहा गया है। असम पुलिस जवाबदेही आयोग के मामले में मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यक संशोधन किया जाएगा।