भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने असम में कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद (KAAC) की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की और लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पहाड़ी परिषद में सत्ता बरकरार रखी।



यह भी पढ़ें- कार्बी आंगलोंग परिषद चुनाव में भाजपा ने सभी 26 सीटों पर दर्ज की जीत, कांग्रेस ने भी किया अच्छा प्रदर्शन


भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और असम के प्रभारी बैजयंत जय पांडा ने ट्वीट किया कि  “यह कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद में सभी 26 सीटों पर जीत हासिल कर @BJP4Assam के लिए क्लीन स्वीप है। पीएम @narendramodi जी और @himantabiswa जी के सक्षम नेतृत्व के मार्गदर्शन में पार्टी द्वारा जबरदस्त प्रदर्शन। ”

जहां सभी सीटों पर दांव लगाने के बाद राज्य में किसी भी चुनाव में भाजपा की यह सबसे बड़ी जीत थी, वहीं कांग्रेस ने दूसरी बार परिषद चुनाव में एक खाली जगह बनाई है। यह राज्य में लगातार कांग्रेस की आठवीं चुनावी हार थी। 26 सीटों के लिए आठ जून को मतदान हुआ था। हिंसा के बाद दो मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया गया। 77 प्रतिशत से अधिक मतदाता मतदान के लिए निकले।


भाजपा ने सभी 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि कांग्रेस ने 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। AAP ने 10 और भाकपा (माले) ने भी 15 में चुनाव लड़ा था।
संविधान की छठी अनुसूची के तहत स्थापित, कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद में 30 सदस्य होते हैं, जिनमें से 26 निर्वाचित होते हैं जबकि शेष चार सदस्य मनोनीत होते हैं।