भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राज्‍यसभा की खाली हुईं 7 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने लगभग अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

 बीजेपी ने असम से राज्यसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं मध्य प्रदेश से केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।  बता दें कि सोनोवाल अमस के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और इस समय वह मोदी कैबिनेट में मंत्री हैं। 

बता दें कि इन सात सीटों में से छह के लिए उपचुनाव होना है, जबकि पुडुचेरी की एक सीट के लिए चुनाव होगा। पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्‍य प्रदेश की 1-1 और तमिलनाडु की 2 सीटों पर उप चुनाव होगा।  

इसी तरह बिहार विधानसभा परिषद की 1 सीट के लिए 4 अक्‍टूबर को उप चुनाव की घोषणा की गई है।  चुनाव आयोग के मुताबिक, इसकी अधिसूचना 15 सितंबर को जारी की जा चुकी है।  इसके साथ ही पुडुचेरी की एक सीट पर भी 4 अक्‍टूबर को चुनाव होने तय हैं। 

चुनाव आयोग के मुताबिक तमिलनाडु से 7 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी मुनुसामी के इस्‍तीफे के बाद से राज्‍यसभा की सीट खाली है।  राज्‍यसभा सदस्‍य के तौर पर केपी मुनुसामी का कार्यकाल 2026 तक था।  मुनुसामी के अलावा तमिलनाडु से ही आर. वैथीलिंगम के इस्‍तीफे के बाद से राज्‍यसभा की एक और सीट खाली है. आर. वैथीलिंगम का कार्यकाल साल 2022 तक था। 

इसी तरह पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया के इस्तीफे के बाद से एक सीट खाली है।  मानस रंजन भुनिया ने 6 मई 2021 को इस्तीफा दिया था।  मानस भुनिया अब ममता सरकार में मंत्री हैं।  

असम की बात करें तो यहां पर बिसजित डमरे के इस्तीफे के बाद एक सीट खाली हुई है।  महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता राजीव शंकरराव सातव के निधन के बाद से एक सीट खाली है।  मध्य प्रदेश में थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद एक सीट पर उपचुनाव होने हैं।