असम कोविड-19 महामारी के बीच रोजमर्रा की जिंदगी में विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए असम साइंस सोसाइटी (ASS) छात्रों के लिए एक राज्य-स्तरीय ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता और एक कार्टून प्रतियोगिता का आयोजन करेगी। असम के लखीमपुर जिले के बिहपुरिया में अगले साल 23-24 जनवरी को आयोजित होने वाले एएसएस के 53 वें द्विवार्षिक सत्र के हिस्से के रूप में ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।


सत्र बिहपुरिया कॉलेजिएट एचएस स्कूल में वस्तुतः और व्यक्तिगत रूप से दोनों में आयोजित किया जाएगा। उच्चतर माध्यमिक स्तर से लेकर स्नातकोत्तर अनुसंधान अध्येता स्तर तक की विज्ञान स्ट्रीम में अध्ययन करने वाले छात्र ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं ”, ने कहा कि ASS का एक सदस्य है। प्रतियोगिताओं का आयोजन असमिया और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया जाएगा।


स्नातकोत्तर स्तर तक स्नातक स्तर के छात्रों के लिए निबंध का विषय “अपने गृह जिले के महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक के संरक्षण की आवश्यकता” है। गंभीर रूप से, उच्च माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए विषय “छात्रों की भूमिका” है। कार्टून प्रतियोगिता प्राथमिक स्तर से दसवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए खुली है। छात्र प्रतियोगिताओं में अधिक जानकारी का लाभ उठाकर ASS वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। विजेताओं के बीच 16,500 रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की जाएगी।