देश में कोरोना से जंग के लिए लॉकडाउन की समयसीमा 3 मई तक बढ़ा दी गई है। इसके बाद असम पुलिस ने भी अपनी ओर से लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन 2 को लेकर पुलिस की ओर से जारी दिशा निर्देश में सार्वजनिक स्थानों सहित कार्यस्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। 

साथ ही सामाजिक दूरी को भी बनाए रखना होगा। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर 5 से अधिक लोगों की उपस्थित रहने की अनुमति नहीं दी गई है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर मनाई है। अगर कोई ऐसा करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना भी वसूला जाएगा। निजी स्वच्छता भी रखने का आह्वान किया गया है। इसके अलावा समय-समय पर साबुन या सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। साथ ही लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहने को कहा गया है। 

वहीं राज्य के बुजुर्गों को लॉकडाउन में किसी तरह की परेशानी का सामना करना ना पड़े। इसे लेकर असम पुलिस की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। असम पुलिस की ओर से 60269-00974, 60269-00975, 94352-15029 और 91326-99735 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। मालूम हो कि अब तक राज्य के बाहर से असम पुलिस के पास सैकड़ों लोगों के फोन आ चुके हैं जो अपने वृद्ध माता-पिता अथवा रिश्तेदार के लिए दवा सहित आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने की मदद मांग चुके हैं।