असम सरकार ने सिंगापुर और ASEAN प्रतिनिधिमंडल के दौरे के बाद यहां हाल ही में अंतरराष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन के दौरान महिला अधिकारी के "अशिष्ट और अनुचित व्यवहार" के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के बाद एक्ट ईस्ट पॉलिसी विभाग से जुड़े एक सहायक आयुक्त को निलंबित कर दिया।

राज्य सरकार के कार्मिक विभाग के सचिव टीपी बोरगोहेन ने निलंबन आदेश में कहा कि असम सिविल सेवा (ACS) अधिकारी, बार्बी हजारिका के “गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार ने भारत और अन्य आसियान देशों के राजनयिक संबंधों में गंभीर सेंध लगाई है और इसके ईमानदार प्रयासों को बर्बाद कर दिया है। सामान्य रूप से ASEAN और विशेष रूप से सिंगापुर के साथ आर्थिक भागीदारी के लिए राज्य सरकार।
सचिव ने आदेश में उल्लेख किया कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी अफेयर्स विभाग से एक रिपोर्ट प्राप्त हुई है कि सिंगापुर प्रतिनिधिमंडल ने उसके अशिष्ट और अनुचित व्यवहार के बारे में गंभीर शिकायतें की हैं। "ASEAN प्रतिनिधिमंडल ने भी उसके व्यवहार पर नाराजगी व्यक्त की, जिससे राज्य और देश का भी नाम खराब हुआ है।"
हजारिका, जो माध्यमिक शिक्षा विभाग के OSD भी हैं, को यहां 27 मई से 29 मई तक आयोजित दो व्यावसायिक सम्मेलनों के लिए एक्ट ईस्ट पॉलिसी अफेयर्स डिपार्टमेंट से अस्थायी रूप से जोड़ा गया था।