असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) ने कक्षा 12 या HS सेकेंडईयर की टेस्टबुक्स के ई-बुक संस्करण जारी किए हैं। टेस्टबुक के पीडीएफ वर्जन को AHSEC की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) ने कक्षा 12 या HS सेकेंड ईयर की टेस्टबुक के ई-बुक वर्जन को जारी कर दिया है। बोर्ड ने इससे पहले कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कक्षा 11 के छात्रों को अगली उच्च कक्षा में प्रमोट किया था। बता दें कि राज्य में स्कूल और कॉलेज फिलहाल बंद हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, “इस समय, सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त टेस्टबुक्स डिस्ट्रीब्यूट करने में समय लगेगा, इसलिए, असम उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इन विषयों की ई-पुस्तकें अपलोड करने का निर्णय लिया है, जिन्हें सरकार द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किया जाता था।” छात्र कक्षा 12 की पाठ्यपुस्तकों के पीडीएफ वर्जन को AHSEC की वेबसाइट ahsec.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट पिछले वर्षों की परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी होस्ट करती है। बता दें कि असम के स्कूलों में इस समय गर्मी की छुट्टी है, जो 14 जून तक चलेगी।

AHSEC ने पहले सभी छात्रों को सेकेंड ईयर में प्रमोट किया था, क्योंकि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच परीक्षा आयजित करना संभव नहीं था। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (SEBA) द्वारा आयोजित मैट्रिक या कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा और  HS फाइनल ईयर की  परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

 

ईबुक कैसे डाउनलोड करें

1-एएचएसईसी की आधिकारिक वेबसाइट http://ahsec.nic.in पर जाएं

2-लेफ्ट मेन्यू सेक्शन पर जाएं

3- ई-बुक्स सेक्शन पर विजिट करें।

4- अब नया पेज खुलेगा

5-यहां आप ई-बुक्स को स्ट्रीम-वाइज: साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में डाउनलोड कर सकते हैं।