असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार इस साल 10 मई तक राज्य में कम से कम 20,000 शिक्षकों की नियुक्ति करेगी।  ये काम मिशन 1 लाख नौकरियों के तहत किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि सभी पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है और मेरिट लिस्ट जारी होते ही नियुक्तियां शुरू हो जाएंगी।

बता दें कि निम्न प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और स्नातकोत्तर शिक्षक और सहायक शिक्षक के कुल 20 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल निम्न, माध्यमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम चल रहा है और जल्द ही मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। शिक्षा मंत्री पेगू ने कहा कि यह काम 10 मई से पहले पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र द्वारा 2020 में तय की गई नई शिक्षा नीति के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ने इसे लागू करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि हमने राज्य में नई शिक्षा नीति का कार्यान्वयन पहले ही शुरू कर दिया है। नई शिक्षा नीति एक नई शिक्षा प्रणाली का एक व्यापक ढांचा है जिसके तहत हमने पहले ही अधिसूचित किया है अब 11वीं और 12वीं कक्षा को कॉलेजों से अलग कर दिया जाएगा। कॉलेज केवल डिग्री और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए ही होंगे। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए समाज कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदिवासी मामलों के विभाग की एक कमेटी गठित की है, जो प्री-प्राइमरी स्तर के छात्रों की शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल करेगी।