असम सरकार ने असम के बुनकरों के उत्पादों को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने और राज्य के कपड़ा उद्योग के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र से मदद मांगी है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री दर्शना जरदोश की राज्य की दो दिन की यात्रा के दौरान उनके समक्ष यह आग्रह रखा गया। कपड़ा राज्यमंत्री की यात्रा शुक्रवार को संपन्न हुई।

सूत्रों ने बताया कि जरदोश की राज्यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात के दौरान राज्यपाल ने उनसे राज्य के कपड़ा क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने जरदोश से राज्य की महिला बुनकरों के सशक्तीकरण के लिए विशिष्ट योजनाएं शुरू करने का अनुरोध किया। मुखी ने राज्य के कपड़े के पारंपरिक डिजाइन को बाहरी बाजारों में लोकप्रिय बनाने में भी उनकी मदद मांगी।

सूत्रों ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी जरदोश के साथ अपनी बैठक के दौरान कपड़ा क्षेत्र में केंद्र से हस्तक्षेप का अनुरोध किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से राज्य के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में भारतीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित करने का अनुरोध किया।

उन्होंने असम में कपड़ा उद्योग को आधुनिक तकनीक के साथ मदद करने और असम के बुनकरों के तैयार उत्पादों को वैश्विक बाजार पर कब्जा करने में सक्षम बनाने के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के हस्तक्षेप की अपील की। केंद्रीय मंत्री ने यात्रा के दौरान राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की।