असम सरकार ने अरुणोदोई योजना (Arunodoi scheme) के तहत वित्तीय सहायता को बढ़ाकर रु. वर्तमान से 1000 रु. 830 चालू वित्त वर्ष के राज्य के बजट में किए गए वादे के अनुसार राज्य सरकार ने नए कोरोनो वायरस महामारी के हमले के बाद आर्थिक रूप से अस्वस्थ लोगों की मदद के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की है।

राज्य के वित्त विभाग (state finance department) ने भी 185.98 करोड़  रु. योजना के लिए जारी किए हैं। सूत्रों ने बताया कि लाभार्थियों को बढ़ी हुई राशि चालू माह यानी अक्टूबर से मिलेगी, इससे करीब 18 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। 'ओरुनोदोई' या अरुणोदोई योजना (Arunodoi scheme) असम सरकार की एक नई योजना है जिसे 2 अक्टूबर 2020 को शुरू किया गया है।



राज्य में लगभग 17 लाख परिवारों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना के माध्यम से 830 प्रति माह। उन्हें अक्टूबर 2020 से शुरू होने वाले हर महीने के पहले दिन राशि प्राप्त होगी। परिवार की प्राथमिक देखभाल करने वाली महिलाओं को योजना के लाभार्थियों के रूप में रखा जाता है।

जिला स्तरीय निगरानी समिति पात्र लाभार्थियों की सूची को दिशा-निर्देशों के अनुसार सख्ती से तैयार करने के लिए तौर-तरीके तैयार कर सकती है। लाभार्थियों का प्रारंभिक चयन ग्राम पंचायत (जीपी) ग्राम परिषद विकास समिति (VCDC) शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) के स्तर पर पात्रता / अपात्रता शर्तों के आधार पर किया जाएगा।