गुवाहाटी। असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी (Assam Governor Prof. Jagdish Mukhi) ने राज्य की भाजपा सरकार (BJP Government) के काम की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने सभी तरह के अपराधों-नशीले पदार्थों की तस्करी, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, मानव तस्करी, पशु तस्करी, साइबर अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति पर ध्यान केंद्रित किया है।

राज्यपाल ने कहा कि पिछले साल नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट (Narcotics Drugs and Psychotropic Substances Act) के तहत 2,152 मामले दर्ज किए गए, साथ ही राज्य में 3,643 ड्रग पेडलर्स को गिरफ्तार किए गए और 2.35 करोड़ रुपये की बड़ी मात्रा में विभिन्न ड्रग्स बरामद किए गए। उन्होंने कहा कि असम सीआईडी (CID) द्वारा एक मोबाइल ऐप 'ड्रग्स फ्री असम' ('Drugs Free Assam') बनाया गया है, ताकि जनता का कोई भी सदस्य असम को ड्रग्स मुक्त राज्य बनाने के लिए ड्रग्स से संबंधित अपराधों की जानकारी कहीं से भी पुलिस को उपलब्ध करा सके।

73वें गणतंत्र दिवस समारोह (73rd Republic Day Celebrations) के अवसर पर, राष्ट्रीय ध्वज फहराने और पशु चिकित्सा क्षेत्र, खानापारा में सुरक्षा दल की सलामी लेते हुए, राज्यपाल ने कहा कि चार कार्बी आतंकवादी संगठनों ने पिछले सितंबर में केंद्र और राज्य सरकारों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे, जबकि पांच समूहों से जुड़े बड़ी संख्या में चरमपंथियों ने सरकार के सामने आत्मसमर्पण किया है।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में उल्फा-1 के वांछित नेता समेत 14 कट्टर आतंकवादी मारे गए थे। प्रो. मुखी ने कहा, 'दो नवगठित बोडो उग्रवादी समूहों को भी निष्प्रभावी कर दिया गया, क्योंकि इन समूहों के सभी कार्यकर्ताओं ने अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।'

राज्यपाल ने कहा कि असम समझौते के त्वरित और प्रभावी कार्यान्वयन के लिए (पिछले साल मई में) कार्यभार ग्रहण करने के बाद वर्तमान सरकार द्वारा कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए गए थे। पूर्वोत्तर राज्यों के बीच अंतर-राज्यीय विवादों का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि असम और नागालैंड दोनों राज्यों ने पिछले साल 31 जुलाई को एक समझौते के अनुसार विवादित स्थानों से सशस्त्र पुलिस बलों को वापस लेने का फैसला किया, जिससे सीमा पर सामान्य स्थिति की बहाली हुई।

राज्यपाल ने कहा, 'असम-मेघालय अंतर-राज्यीय सीमाओं (Assam-Meghalaya Inter-State Borders) के साथ 12 विवादित क्षेत्रों को हल करने के लिए, दोनों राज्यों के मंत्रियों की अध्यक्षता में छह क्षेत्रीय समितियों का गठन किया गया था और समितियों ने पहले चरण के दौरान अंतर के छह क्षेत्रों के लिए अपनी रिपोर्ट दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को सौंप दी है।'

उन्होंने कहा कि पिछले साल 26 जुलाई की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद (जब असम पुलिस के छह जवान मारे गए थे), असम और मिजोरम ने 5 अगस्त को आइजोल में एक संयुक्त प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद राज्यों के बीच यातायात की आवाजाही को सामान्य करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 25 नवंबर को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री स्तरीय बैठक भी हुई थी।

राज्यपाल ने शिक्षा के क्षेत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि गोलाघाट और धेमाजी में नए इंजीनियरिंग कॉलेज काम करना शुरू कर दिया है और छह नए इंजीनियरिंगकॉलेजों का निर्माण सुआलकुची, बिहाली, बोंगाईगांव, समगुरी, नलबाड़ी और उदलगुरी और माजुली और टिंगखोंग में पॉलिटेक्निक पहले ही शुरू हो चुका है।

उन्होंने कहा कि छह सरकारी मॉडल कॉलेजों को लिया गया है और असम के अल्पसंख्यक क्षेत्रों में नौ महिला डिग्री कॉलेजों का निर्माण भी शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि असम में चाय बागान क्षेत्रों के लिए 119 उच्च विद्यालयों का निर्माण किया जा चुका है, जिनमें से चार पहले ही पूरे हो चुके हैं और असम के विभिन्न स्थानों पर 10 विधि महाविद्यालयोंका निर्माण और असम के अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में 21 आदर्श आवासीय विद्यालयों का निर्माण प्रगति पर है। पूरे असम में बुधवार को गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया।