असम विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल प्रचार प्रसार में लगे हुए हैं। राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा की गई चुनावी तैयारियां की जा रही है। किसी तरह की  चुनाव में गड़बड़ी ना हो इसके लिए चुनाव आयोग असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुदुचेरी सहित चुनाव-बाध्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करेंगे। बता दें देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन राज्यों में केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी भी शामिल हैं।

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सुदर्शनम श्रीनिवासन, सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अशोक कुमार और सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी नीना निगम को भारत निर्वाचन आयोग ने असम के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि विशेष पर्यवेक्षकों की पुलिस के साथ कई बैठकें होंगी और व्यय पर्यवेक्षकों को क्षेत्र में तैनात किया गया। चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव 2021 से जुड़े विशेष पर्यवेक्षकों के साथ एक संक्षिप्त बैठक का आयोजन किया है।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और सुरक्षित तरीके से चुनाव कराने के लिए आयोग सभी ईमानदार और कुशल वरिष्ठ अधिकारियों से जुड़ा हुआ है। नव नियुक्त विशेष पर्यवेक्षकों को देखते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पिछले चुनावों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए उनकी सराहना की और ईसीआई को संवैधानिक पूरा करने में मदद की है। जमीन पर काम करने वाली सभी प्रवर्तन एजेंसियों के बीच अरोड़ा ने अधिक समन्वय पर जोर दिया है।