असम के शिक्षा विभाग ने राज्य के स्कूलों से कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए आंतरिक परीक्षा आयोजित करने को कहा है। असम के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने इस संबंध में स्कूलों को आदेश जारी किया है। असम के शिक्षा विभाग ने स्कूलों से कक्षा 9, 10 के छात्रों के लिए आंतरिक परीक्षा आयोजित करने के लिए कहा है। आदेश में, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने चेतावनी दी है कि आंतरिक परीक्षा आयोजित करने में विफल रहने वाले स्कूलों के शिक्षकों को वेतन नहीं मिलेगा।

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को वार्षिक परीक्षा और यूनिट टेस्ट समय पर कराने को कहा है। स्कूलों को कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए बिना फेल हुए आंतरिक परीक्षा भी आयोजित करनी होगी। शिक्षा विभाग ने धमकी दी है कि इस तरह की परीक्षाएं नहीं कराने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द की जा सकती है। असम कैबिनेट पहले ही कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए परीक्षाओं पर महत्वपूर्ण निर्णय ले चुकी है। राज्य मंत्रिमंडल ने एक विशेष आंतरिक मूल्यांकन समिति का गठन किया है।

कक्षा 9 के छात्रों की एक इकाई परीक्षा के बाद अर्धवार्षिक परीक्षा होगी और एक और इकाई परीक्षा के बाद वार्षिक परीक्षा होगी। प्री-बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी। दसवीं कक्षा की इकाई परीक्षा के लिए जिला परीक्षा समिति तथा प्री बोर्ड, अर्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षाओं के लिए एक गुप्त समिति प्रश्नपत्र तैयार करेगी। संबंधित स्कूलों में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। हालांकि अर्धवार्षिक, वार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।